1. You are here:
  2. Home   >
  3. Hindi News   >
  4. यूपी निकाय चुनाव नतीजे LIVE: आगरा में 95 में से 44 सीटों पर बीजेपी आगे

यूपी निकाय चुनाव नतीजे LIVE: आगरा में 95 में से 44 सीटों पर बीजेपी आगे

Currently reading: यूपी निकाय चुनाव नतीजे LIVE: आगरा में 95 में से 44 सीटों पर बीजेपी आगे
[Updated:01 December 2017 14:24]
यूपी निकाय चुनाव नतीजे LIVE: आगरा में 95 में से 44 सीटों पर बीजेपी आगे

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के बाद सत्ता में आए योगी आदित्यनाथ की आज पहली अग्निपरीक्षा है. उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव के वोटों की गिनती शुरू हो गई है.

उत्तर प्रदेश निकाय चुनावो में आगरा से आ रहे रुझानो के अनुसार 95 में से 44 पर बीजेपी, 18 सपा, 15 बसपा, 6 कांग्रेस और 12 अन्य आगे चल रहे है

उत्तर प्रदेश निकाय चुनावो में कानपुर से आ रहे रुझानो के अनुसार 110 में से 56 पर बीजेपी, 22 सपा, 20 बसपा, 2 कांग्रेस और 10 अन्य आगे चल रहे है 

उत्तर प्रदेश के 16 सीटो पर हुए मेयर के चुनाव की गिनती शुरू हो चुकी शुरुआती रुझानो में बीजेपी ने 16 में से 10 सीटो पर आगे चल रही है इसमें गाजियाबाद से आशा शर्मा, इलाहबाद से अभिलाषा आगे चल रही है, मथुरा से मुकेश आर्य आगे, गोरखपुर से सीताराम आगे चल रहे है.

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के बाद सत्ता में आए योगी आदित्यनाथ की आज पहली अग्निपरीक्षा है. उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव के वोटों की गिनती शुरू हो गई है. गुजरात में विधानसभा चुनाव की वोटिंग से पहले ये नतीजे काफी मायने रखते हैं. आज मेयर की 16 सीटों, पालिका परिषद चेयरमैन की 198 और नगर पंचायत की 438 सीटों के नतीजे आएंगे.
 
लाइव अपडेट्स -
 
- इलाहबाद, गोरखपुर, अयोध्या, मथुरा, वाराणसी, मेरठ, सहारनपुर, गाजियाबाद में बीजेपी आगे
 
- सहारनपुर में बैलेट वोटों की गिनती जारी
 
सुबह 8 बजे - वोटों की गिनती शुरू
 
 
चुनाव के नतीजे बीजेपी और कांग्रेस के लिए अहम माने जा रहे हैं. यह दोनों पार्टियां गुजरात चुनाव में भी ताल ठोंक रही हैं. वहीं यूपी विधानसभा चुनाव में करारी हार झेलने के बाद समाजवादी पार्टी भी नतीजों पर नजर बनाए हुए होगी. बसपा 17 साल बाद पहली बार पार्टी के चिन्ह पर नगर निकाय चुनाव लड़ रही है. निकाय चुनाव को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहली 'अग्निपरीक्षा' के रूप में भी देखा जा रहा है.
 
उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव के लिए अंतिम चरण के मतदान के साथ ही बुधवार को सभी प्रत्याशियों के भाग्य मतपेटियों में कैद हो गए. नगर-निगम का चुनाव ईवीएम से हुआ है, ऐसे में सबसे पहले मेयर और पार्षद के परिणाम सामने आएंगे. सूत्रों के अनुसार शहर के मेयर का ताज किसके सिर सजेगा, यह शुक्रवार दोपहर 12 बजे तक तय हो जाएगा. जीत-हार के रूझान दो घंटे में आने शुरू हो जाएंगे. मेयर पद का फाइनल रिजल्ट दोपहर 12 बजे तक आने की संभावना है.
 
तीन चरण में हुए थे चुनाव
 
आपको बता दें कि यूपी निकाय चुनाव तीन चरणों में संपन्‍न हुए हैं. पहले चरण का मतदान 22 नवंबर, दूसरे चरण का 26, नवंबर और तीसरे चरण का 29 नवंबर को हुआ है. मतगणना पूरे प्रदेश में एक साथ शुक्रवार को सुबह 8:00 बजे से शुरू होगी. यूपी में इस बार 653 निकायों में 12007 वार्डों में चुनाव हुआ. मेयर की 16 सीटों, पालिका परिषद चेयरमैन की 198 और नगर पंचायत की 438 सीटों पर मतदान हुआ. गिनती को पारदर्शी बनाने के लिए सीसीटीवी कैमरा समेत सुरक्षा बलों की भारी तैनाती हुई है. चुनाव के लिए 36289 बूथ और 11,389 पोलिंग सेंटर बनाए गए थे.
 
यहां पहली बार महिला मेयर
 
जैसे-जैसे समय नजदीक आ रहा है वैसे-वैसे प्रत्याशियों की धड़कनें भी तेज होती जा रही हैं. खासकर कई सीटों में इस बार पहली बार महिला मेयर का चुनाव हुआ. नवाबों का शहर लखनऊ 100 साल में पहली बार किसी महिला को अपना मेयर चुनने जा रहा है. राजधानी में नगर निगम चुनावों के दूसरे चरण के तहत मतदान हुआ था.
 
गौरतलब है कि पिछले 100 साल में लखनऊ की मेयर कोई महिला नहीं बनी है. इस बार लखनऊ मेयर की सीट महिला के लिए आरक्षित है.वहीं वाराणसी में भी पहली महिला मेयर चुनी जाएगी. अयोध्या और मथुरा पहली बार अपना मेयर चुन रहा है.
 
 
निकाय चुनाव में बुर्का हटाकर पहचान हुई सुनिश्चित, महिलाओं ने किया विरोध
 
समाजवादी पार्टी का ट्रांसजेंडर प्रत्याशी
 
आपको बता दें कि इस बार समाजवादी पार्टी ने एक ट्रांसजेंडर को भी मेयर पद का उम्‍मीदवार बनाया है. अयोध्या-फैजाबाद नगर निगम से गुलशन बिंदु (ट्रांसजेंडर) मेयर पद पर प्रत्‍याशी हैं. पार्टी के प्रदेश नेतृत्व ने कुछ दिन पहले समाजवादी पार्टी में शामिल हुई किन्नर गुलशन बिंदु को अपना प्रत्याशी बनाया है. बिहार के सीतामढ़ी में जन्मी 47 वर्षीय किन्नर गुलशन बिंदू साल 2012 में अयोध्या विधानसभा से चुनाव लड़ चुकी हैं. इसके अलावा वह नगर निकाय चुनाव में नगर पालिका परिषद फैजाबाद में पालिका अध्यक्ष पद के लिए भी किस्मत आजमा चुकी हैं.
 
52.5 प्रतिशत हुआ मतदान
 
राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल ने बताया कि कुल मिलाकर तीन चरणों के मतदान का प्रतिशत औसतन 52.5 प्रतिशत रहा. यह  साल 2012 के चुनाव के 46.2 फीसदी से करीब छह प्रतिशत ज्यादा है. योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार निकाय चुनाव हुए हैं. जीतने वाले प्रत्याशी समर्थकों के साथ सड़कों पर जुलूस भी निकालेंगें. इस दौरान भी पुलिस कड़ी चौकसी बरतेगी.
 
एग्‍जिट पोल में बीजेपी आगे
 
इससे पहले एबीपी न्यूज-सी वोटर के हुए एग्जिट पोल में सूबे के 16 में से 15 नगर निगमों में बीजेपी को जबरदस्त जीत मिलने की बात कही जा रही है. इस सर्वे के मुताबिक लखनऊ, वाराणसी, गोरखपुर, झांसी, आगरा, इलाहाबाद, अयोध्या और कानपुर समेत 15 नगर निगमों के मेयर पद बीजेपी के खाते में जाते दिख रहे हैं. इस एग्जिट पोल में अयोध्या में भी बीजेपी को जीतता दिखाया गया है.
 
बीजेपी को यहां 48 फीसदी वोट मिलने की बात कही जा रही है, जबकि समाजवादी पार्टी को 32%, BSP को 17% और कांग्रेस को 2 फीसदी वोट मिले हैं. यहां से भी बीजेपी का मेयर बनाना तय माना जा रहा है. इस एग्जिट पोल के मुताबिक लखनऊ में बीजेपी को 40 फीसदी, सपा को 27 फीसदी, बीएसपी को 13 फीसदी, कांग्रेस को 18 फीसदी और अन्य को एक फीसदी सीटों पर जीत मिल सकती है.
 
इस बार 22 नवंबर को पहले चरण के मतदान के तहत कुल 25 जिलों के 5 नगर निगम, 71 नगर पालिका और 154 नगर पंचायत में मतदान हुए. दूसरे चरण के तहत 25 जिलों के 6 नगर निगम, 51 नगर पालिका और 132 नगर पंचायत के मतदान हुए. वहीं तीसरे चरण के तहत 26 जिलों के 5 नगर निगमों,76 नगर पालिका और 152 नगर पंचायत में वोटिंग हुई.