1. You are here:
  2. Home   >
  3. Hindi News   >
  4. आगे निकले राहुल गांधी नरेंद्र मोदी से, मंदिर घूमने के मामले में

आगे निकले राहुल गांधी नरेंद्र मोदी से, मंदिर घूमने के मामले में

Currently reading: आगे निकले राहुल गांधी नरेंद्र मोदी से, मंदिर घूमने के मामले में
[Updated:13 November 2017 17:42]
आगे निकले राहुल गांधी नरेंद्र मोदी से, मंदिर घूमने के मामले में

इन दिनों गुजरात में तीन दिवसीय चुनावी दौरे पर हैं कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी । भले ही फिलहाल वो चुनाव प्रचार में लगे हों, लेकिन इस साल उन्होंने कई मंदिरों में भी दर्शन किए।

इन दिनों गुजरात में तीन दिवसीय चुनावी दौरे पर हैं कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी । भले ही फिलहाल वो चुनाव प्रचार में लगे हों, लेकिन इस साल उन्होंने कई मंदिरों में भी दर्शन किए।

साल 2017 में राहुल गांधी किन किन मंदिरों की यात्राएं कीं -

  • राहुल गांधी इस साल गुजरात के अपने पहले दौरे पर सबसे पहले द्वारकाधीश मंदिर में दर्शन किए।
  • इसके बाद सुरेंद्रनगर जिले के चोटिला मंदिर में राहुल गांधी ने आशीर्वाद लिया। राहुल गांधी इस मंदिर तक 1000 सीढ़ियां चढ़कर गए।
  • राहुल गांधी Kagvad गांव में Khodal Dham भी गए। यहां पटलीदारों ने राहुल गांधी का जोरदार स्वागत किया था।

यूपी विधानसभा चुनाव से शुरू हुई मंदिर यात्रा

  • इस साल राहुल गांधी करीब 16 मंदिरों की यात्रा पर गए हैं। उनकी यह यात्रा उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से शुरू हुई थी जो अभी तक जारी है।
  • माना जा रहा है कि मंदिरों की यात्रा में राहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी को भी पीछे छोड़ दिया है। आमतौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ही जगह-जगह मंदिरों की यात्रा करते हुए देखा गया है, लेकिन इस बार राहुल गांधी उनसे आगे हैं।
  • 9 अक्टूबर से 11 अक्टूबर के बीच राहुल गांधी गुजरात में थे और इस दौरान वो नडियाड के संतराम मंदिर में भी गए और दर्शन किए।
  • राहुल गांधी ने Fagvel के भाथीजी महाराज मंदिर भी गए थे। यहां उन्होंने भगवान ने आगे माथा टेका और कीर्तन में भी भाग लिया था।
  • इसके अलावा राहुल गांधी Pavagadh के मां काली मंदिर और खेड़ा जिले के Dakor मंदिर भी गए।
  • गौरतलब है कि कुछ वक्त पहले गुजरात के सौराष्ट्र के दौरे के दौरान राहुल गांधी ने पांच मंदिरों को दौरा किया था। मध्य गुजरात के भी कई मंदिरों में उन्होंने दर्शन किए और अब राहुल गांधी गुजरात के तीन दिवसीय दौरे पर हैं। शनिवार को राहुल गांधी यहां पहुंचे और सबसे पहले अक्षरधाम मंदिर गए।

मोदी के नक्शेकदम पर राहुल ?

माना जा रहा है कि राहुल गांधी की यह मंदिर यात्रा नरेंद्र मोदी का ही एक चुनावी पैंतरा है और इसके जरिए राहुल गांधी ठीक उसी तरह गुजरात में जीत का सपना देख रहे हैं जिस तरह मोदी सफल हुए थे।
शायद इसीलिए गुजरात दौरे के दौरान राहुल गांधी भी भाथीजी महाराज मंदिर गए क्योंकि साल 2002 के दौरान गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी भाथीजी मंदिर में पूजा करने और आशीर्वाद लेने के बाद अपनी गौरव यात्रा शुरू की थी और उसमें वो सफल हुए थे।